AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 7 April 2018

स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने ग्राम सेल्दा व मांडला में हाईस्कूलों का किया शुभारंभ

स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने ग्राम सेल्दा व मांडला में हाईस्कूलों का किया शुभारंभ




खण्डवा 7 अप्रैल, 2018 - प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने शनिवार को हरसूद विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मांडला एवं सेल्दामाल में हाल ही में स्वीकृत नवीन हाई स्कूल का शुभारंभ मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व फीता काटकर किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार गरीबों की भलाई के लिए नई नई योजनाएं प्रारंभ कर रही है। पिछले दिनों असंगठित मजदूरों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना सरकार ने प्रारंभ की है, जिसके तहत मजदूरों के बच्चों को षिक्षा, उनके स्वास्थ्य , बच्चों के विवाह, आदि के लिए सरकार मदद करेगी। पंजीबद्ध असंगठित मजदूरों का पंजीयन लगातार जारी है। इन पंजीबद्ध श्रमिकांे को सरकार हर संभव मदद देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार 2000 रूपये प्रति क्विंटल गेंहू किसानों से खरीदकर गरीबों को 1 रूपये किलो में उपलब्ध करा रही है। ग्राम सेल्दा में मंत्री डॉ. शाह ने मनीषा व साधना सहित अनेको विद्यार्थियों को पुस्तकों व गणवेष के 2-2 सेट प्रदान किए। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि हरसूद क्षेत्र में हाल ही में स्वीकृत सभी हायर सेकेण्डरी स्कूलों के लिए डेढ़ डेढ़ करोड़ रूपये लागत के तथा हाईस्कूलों के लिए 1-1 करोड़ रूपये लागत के भवन स्वीकृत किए जा रहे है, इनका निर्माण कार्य अगले 2-3 माह में प्रारंभ हो जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों के लिए आवष्यक फर्नीचर व बिजली कनेक्षन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि सभी नए हायर सेकेण्डरी व हाईस्कूलों में षिक्षकों के 6-6 पद स्वीकृत किए जा रहे है। नए षिक्षकों की भर्ती तक के लिए अतिथि षिक्षकों की नियुक्ति नए स्कूलों में की जायेगी। ग्राम मांडला के हाईस्कूल के लिए स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने पेयजल व फेसिंग के लिए राषि स्वीकृत करने की घोषणा भी की।
कु. पिंकी व रिंकी को स्कूल में प्रवेष दिलाने के दिए निर्देष
       स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ग्राम सेल्दा में अपने कार्यक्रम के बाद एक आदिवासी के कार्यकर्ता के घर गए, जहां उन्होंने बच्चों से चर्चा की तो ज्ञात हुआ कि परिवार की दो बालिकाएं कु. रिंकी व पिंकी ने कक्षा 6 पास करने के बाद घरेलू परिस्थितियों के कारण स्कूल की पढ़ाई छोड़ दी है। इस पर उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिए कि दोनों बालिकाओं को ब्रिज कोर्स के माध्यम से छूटी हुई पढ़ाई पूरी कराकर स्कूल में प्रवेष दिलाया जाये तथा उन्हें निःषुल्क पुस्तक गणवेष की व्यवस्था की जायें, ताकि वे नियमित रूप से स्कूल जाती रहे। 

No comments:

Post a Comment