AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 16 April 2018

योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाकर जिले के विकास को गति दें - अध्यक्ष केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री परिहार

योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाकर जिले के विकास को गति दें
- अध्यक्ष केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री परिहार

खण्डवा 16 अप्रैल, 2018 - केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष श्री एस.पी.एस. परिहार ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मंे अधिकारियों की बैठक ली तथा उन्हंे योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन कर खण्डवा जिले के विकास को नई गति देने के निर्देष दिए। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेष के कुछ चिन्हित जिलों के विकास की गति बढ़ाने के लिए भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को जिलेवार नोडल अधिकारी बनाया गया है जिसके तहत भारतीय प्रषानिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री परिहार को खण्डवा जिले का दायित्व सौंपा गया है। श्री परिहार ने कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में षिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा, महिला एवं बाल विकास, कौषल उन्नयन, सिंचाई, पषुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं में प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। बैठक में कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष श्री परिहार ने बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को गर्भवती महिलाओं व षिषुओं के टीकाकरण में सुधार लाने के निर्देष दिए। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को बैंक खातों की आधार सीडिंग की गति बढ़ाने के लिए कहा। श्री परिहार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, स्कूलों व आंगनवाडि़यों में पेयजल व्यवस्था व शौचालय व्यवस्था की समीक्षा भी बैठक में की।
 इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि खण्डवा जिले में सौभाग्य योजना के तहत शत् प्रतिषत घरों में विद्युत कनेक्षन देने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। गत 27 फरवरी को खण्डवा जिला खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है तथा जिले के शत् प्रतिषत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए जा चुके है। श्री परिहार ने इन विभागों के अधिकारियों को इस सफलता के लिए बधाई दी। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में बताया कि अधिकांष प्रमुख कार्यालयों में ई अटेंडेंस व्यवस्था लागू कर दी गई है। महिलाओं व बच्चों के टीकाकरण व स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जिले में 7 कॉल सेंटर बनाए गए है। साथ ही चाईल्ड ट्रेकिंग सिस्टम भी स्थापित किया गया है, जिससे बच्चों के टीकाकरण की जानकारी समय पर मिल जाती है।

No comments:

Post a Comment