AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 13 March 2018

आदिवासियों के कल्याण के लिए सरकार ने प्रारंभ की है अनेकों योजनाएं - पषुपालन मंत्री श्री आर्य

आदिवासियों के कल्याण के लिए सरकार ने प्रारंभ की है अनेकों योजनाएं
- पषुपालन मंत्री श्री आर्य
गरीबों के लिए मददगार सिद्ध हो रही है प्रदेष सरकार
- सांसद श्री चौहान
बड़ौदा अहीर में कन्या विवाह योजना के तहत 380 कन्याओं के हुए विवाह



 खण्डवा 13 मार्च, 2018  - प्रदेष सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्षो पर चल रही है तथा गरीब , किसान , मजदूर, महिलाआंे , बच्चों , आदिवासियों सहित सभी वर्गो की भलाई के लिए कार्य कर रही है। सरकार ने आदिवासियों व अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की मदद के लिए अनेकों योजनाएं प्रारंभ की है। यह बात प्रदेष सरकार के पषुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बड़ौदा अहीर में आयोजित अन्त्योदय मेले एवं मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने की। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, रोगी कल्याण समिति के सदस्य श्री हरीष कोटवाले, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कंचन तन्वे, जिला पंचायत सदस्य श्री राजपाल सिंह तोमर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस दौरान 380 कन्याओं का विवाह सम्पन्न हुआ। मंत्री श्री आर्य व सांसद श्री चौहान ने कार्यक्रम के दौरान सभी नवदम्पत्तियों को आर्षीवाद दिया। कार्यक्रम के दौरान आदिवासी कोरकू लोक नृत्य भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान अतिथियों द्वारा पप्पू व सरवन ग्राम राजपुरा को प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र दिए गए, साथ ही कुमारी खुषी व वर्षा को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। 
मंत्री श्री आर्य ने इस आयोजन के लिए 10 हजार रूपये अपनी तरफ से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने आदिवासियों को इतना सम्मान नहीं दिया जितना वर्तमान सरकार दे रही है। उन्होंने कहा कि पंधाना के बड़ौदा अहीर में टंट्टा भील स्मारक, बड़वानी में भीमा नायक का स्मारक तथा जबलपुर में शंकर शाह व रघुनाथ शाह जैसे आदिवासी क्रांतिकारियों के स्मारक प्रदेष सरकार ने बनवाये है। उन्होंने उपस्थित आदिवासी भाईयों से कहा कि वे अपराधों से दूर रहे तथा खूब मेहनत करें और अपने परिवार का अच्छी तरह पालन पोषण करें।
सांसद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ होने के बाद अब बेटी के जन्म पर गरीब परिवारों में अब कोई दुखी नहीं होता। उन्होंने कहा कि पहले गरीब लोग अपनी बेटियों के विवाह करने में कर्ज में डूब जाते थे और कर्ज कभी छुपा नहीं पाते थे। अब सरकार ही सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कर गरीबों की बेटियों के विवाह धूमधाम से करा रही है। सांसद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि पिछले दिनों छैगांवमाखन में 700 करोड़ रूपये लागत की उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत हो चुकी है तथा भाम राजगढ़ सिंचाई परियोजना 200 करोड़ रूपये लागत की भी स्वीकृत हो चुकी है। आगामी दिनों में घाटाखेड़ी की सिंचाई योजना भी स्वीकृत कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि खण्डवा में मेडिकल कॉलेज बन जाने से अब यहां के आसपास के जिलों के लोगों को इलाज के लिए इंदौर जाने की जरूरत नहीं पडेगी, क्योंकि इंदौर से अच्छा इलाज की सुविधा खण्डवा के मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार किसानों को भी हर संभव मदद दे रही है। बिना ब्याज के कृषि ऋण दिया जा रहा है तथा समर्थन मूल्य पर 265 रूपये बोनस दिया जाने का निर्णय भी सरकार ने लिया है। साथ ही भावांतर योजना से भी किसानों को फसल का सही दाम मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना आवासहीनों एवं कच्चे मकान मंे रहने वालों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। विधायक श्रीमती बोरकर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार पंधाना विधानसभा क्षेत्र में नई-नई योजनाएं स्वीकृत कर रही है। इस क्षेत्र में पिछले दिनों लगभग 15 हाई स्कूल स्वीकृत हो चुके है। साथ ही छैगांवमाखन उद्वहन सिंचाई योजना इस क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी सौगात है, जिससे क्षेत्र के किसानों की जिंदगी ही बदल जायेगी। 

No comments:

Post a Comment