AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 9 March 2018

विद्यार्थी जीवन में युवा जो ठान लें, उसे आसानी से हासिल कर लेते हैं - कलेक्टर श्री सिंह

विद्यार्थी जीवन में युवा जो ठान लें, उसे आसानी से हासिल कर लेते हैं
- कलेक्टर श्री सिंह
माखनलाल चतुर्वेदी कन्या महाविद्यालय में वार्षिकोत्सव सम्पन्न


खण्डवा 9 मार्च, 2018 - महिलाएं सभी क्षेत्रों में अपना व अपने परिवार का नाम रोषन कर रही है। वे अब किसी भी क्षेत्र में कमजोर नहीं है, चाहे सेना हो या पुलिस, डॉक्टर हो या इंजिनियर हर क्षेत्र में महिलाएं अच्छा प्रदर्षन कर रही है। छात्राएं अपने आपको कमजोर न समझे वे जो ठान लेंगी वो कर सकती है। यह बात कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को स्थानीय माखनलाल चतुर्वेदी कन्या महाविद्यालय के छात्रोत्सव कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कही। इस दौरान नगर निगम खण्डवा के महापौर श्री सुभाष कोठारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती ममता बोरासे ने की। इस दौरान प्राचार्य श्रीमती दीपाली सेन गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों ने नवनिर्वाचित छात्र संघ प्रतिनिधियों को बैज लगाकर  सम्मानित किया। 
कलेक्टर श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह जरूरी नहीं कि सभी विद्यार्थी प्रषासनिक क्षेत्र में सरकारी नौकरियों में ही जायें, बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि वे जिस क्षेत्र में भी जायें वहा सफल सिद्ध हो। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन संभावनाओं उत्साह व उमंग से भरा रहता है, इस जीवन मंे विद्यार्थी जो भी चाहे हासिल कर सकते है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सकारात्मक सोच के साथ कार्य करना चाहिए और अपना ध्यान पढ़ाई पर लगाना चाहिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों मंे भी रूचि रखना चाहिए। 
महापौर श्री कोठारी ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार ने युवाआंे और विद्यार्थियों के लिए अनेको योजनाएं प्रारंभ की है, जिनकी मदद से विद्यार्थी अपने क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है। उन्होंने कहा कि गरीबी अब किसी विद्यार्थी की पढ़ाई में बाधक नहीं बनती है, क्योंकि मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने मैधावी विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री मैधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना प्रारंभ की है, जिसके तहत देष के जाने माने राष्ट्रीय संस्थानों में पढ़ाई की फीस भी प्रदेष सरकार भरती है। इसके अलावा षिक्षा ऋण योजना भी सरकार ने प्रारंभ की है, जिसमंे विद्यार्थी की गारंटी प्रदेष सरकार लेती है। महापौर श्री कोठारी ने उपस्थित छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्रीमती बोरासे ने कहा कि महाविद्यालय का वार्षिकोत्सव विद्यार्थियों के लिए अविस्मरणीय होता है, क्यांेकि वार्षिकोत्सव के दौरान उन्हंे अपनी प्रतिभा को प्रदर्षित करने का अवसर मिलता है। वार्षिकोत्सव में फायनल ईयर के विद्यार्थियों के लिए विदाई का क्षण होता है तो नवप्रवेषित विद्यार्थियों के लिए खुषी व उमंग का अवसर होता है। 

No comments:

Post a Comment