AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 8 March 2018

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं व बालिकाओं का हुआ सम्मान

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं व बालिकाओं का हुआ सम्मान







खण्डवा 8 मार्च, 2018  -  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गुरूवार को जिला महिला सषक्तिकरण सम्मेलन का आयोजन स्थानीय गौरीकुंज सभागृह में हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, महापौर श्री सुभाष कोठारी, कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, एवं श्रीमती मीनू सिंह ,  पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, सहायक कलेक्टर श्रीमती प्रीति यादव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, जिला योजना समिति के सदस्य श्री हरीष कोटवाले सहित विभिन्न अधिकारी, पूर्व महापौर श्रीमती अणिमा उबेजा, जनप्रतिनिधि , महिला समाजसेवी संगठनों की प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित हुई।  कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। 
   कार्यक्रम में महापौर श्री कोठारी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए बताया कि नगर निगम द्वारा महिलाओं के लिए अलग मार्केट का निर्माण करा लिया है, जिसमें क्रेता व विक्रेता केवल महिलाएं ही होगी। वर्तमान में इस मार्केट में 32 दुकाने बनकर तैयार है जो लागत मूल्य पर महिला व्यवसायो को आवंटित की जायेंगी। उन्होंने कहा कि अगले बजट में भी 70 लाख रूपये लागत से महिला मार्केट निर्माण के लिए प्रावधान किया जायेगा। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती भाटे ने इस अवसर पर कहा कि समाज की प्रभावषाली महिलाएं अपने आसपास रहने वाली गरीब व कम पढ़ी लिखी महिलाओं को सहारा दें तथा उन्हें आगे बढ़ने में मदद करें।
कलेक्टर श्री सिंह कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं कमजोर नहीं होती , बल्कि पुरूषों को समय समय पर सहारा देती है। महिलाएं घर व समाज को जोड़ने का कार्य करती है। उन्होंने कहा कि खण्डवा जिले में कई महिलाओं ने सराहनीय कार्य कर मिसाल पेष की है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित सभी को महिला दिवस की शुभकामनाएं दी। 
पुलिस अधीक्षक श्री भसीन ने इस दौरान संबोधित करते हुए कहा कि बिना महिलाओं के घर परिवार की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। महिलाएं हमेषा से पुरूषों की प्रेरणा रही है तथा महिलाएं परिवार मंे पुरूषांे को आगे बढ़ने में हमेषा मददगार सिद्ध होती है। उन्होंने भिण्ड जिले में अपनी पदस्थापना अवधि का अनुभव सुनाते हुए कहा कि वहां कुछ महिलाओं ने अपने बच्चों को परीक्षा मंे नकल न करने देने का संकल्प लिया था, जो धीरे धीरे पूरे जिले के लिए वरदान सिद्ध हुआ और भिण्ड जिले में बोर्ड परीक्षाओं मंे नकल करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में आष्चर्यजनक ढंग से गिरावट आयी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. मिश्र ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि मकान के निर्माण में सीमेंट की जो भूमिका है, वही भूमिका परिवार को एक व मजबूत रखने में महिलाओं की है। 
सहायक कलेक्टर श्रीमती यादव ने उपस्थित महिलाओं व बालिकाओं से कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है वे जो भी चाहती है, कर सकती है। आवष्यकता केवल प्रबल इच्छा शक्ति की है। महिलाओं को कोई सषक्त नहीं बना सकता, बल्कि महिलाएं खुद चाहे तो आत्मबल के दम पर सषक्त बन सकती है। उन्होंने कहा कि महिलाएं भारतीय सेना , वायु सेना जैसे सभी कठिन क्षेत्रों मंे भी बराबरी से भागीदारी कर रही है। कार्यक्रम में श्रीमती मीनू सिंह ने धारावाहीक सत्यमेव जयते का प्रसिद्ध गीत ‘‘मुझे क्या बेचेगा रूपेया‘‘ गाकर सुनाया। 
उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं व किषोरियों का हुआ सम्मान
         कार्यक्रम मंे सहायक कलेक्टर श्रीमती प्रीति यादव, मार्षल आर्ट व ताइक्वांडो की प्रषिक्षक नेहा यादव , खालवा विकासखण्ड के ग्राम लंगोटी में महिलाओं को संगठित कर कुआ खोदकर तैयार करने का साहस करने वाली श्रीमती रामकली बाई, सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं व बालिकाओं को सम्मानित किया गया। साथ ही तीन छात्राओं को पिंक ड्राइविंग लायसेंस व तीन बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किए गए।
प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के संबोधनों का हुआ सीधा प्रसारण
           इस दौरान राजस्थान के झुझनू में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया। इसके अलावा भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय महिला दिवस समारोह का भी सीधा प्रसारण कार्यक्रम में किया गया , जिसमंे मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने प्रदेष में राज्य महिला कोष स्थापना तथा अकेली रहने वाली महिलाओं को 50 वर्ष की उम्र के बाद पेंषन देने की घोषणा की। उन्होंने राज्य के सभी जिलों में कार्यरत महिलाओं के रहने के लिए महिला वसति गृह स्थापित किए जाने की घोषणा भी की। उन्होंने राज्य में शासकीय अधिवक्ताओं के पदों पर 30 प्रतिषत आरक्षण महिलाओं के लिए देने तथा स्कूली बच्चों की गणवेष सिलाई का कार्य एवं आंगनवाडि़यों में वितरित किया जाने वाला टेक होम राषन महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से तैयार कराने की घोषणा भी की। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मॉं सरस्वति के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।
कलेक्टर व महापौर सहित अतिथियों ने मंच किया महिला प्रतिनिधियों के हवाले
           महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान मंच पर मौजूद कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह ने सराहनीय पहल करते हुए मंच महिला अतिथियों के हवाले किया और स्वयं, महापौर श्री सुभाष कोठारी व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र के साथ मंच से उतरकर श्रोताओं की पंक्ति मंे जाकर बैठ गए। 

No comments:

Post a Comment