AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 11 March 2018

बिजली विहीन गरीब परिवारों को आसानी से मिल रहे मुफ्त बिजली कनेक्शन

सौभाग्य योजना के तहत 

बिजली विहीन गरीब परिवारों को आसानी से मिल रहे मुफ्त बिजली कनेक्शन 

खण्डवा 11 मार्च, 2018  - प्रदेष की पूर्व, मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अपने कार्यक्षेत्र के बिजली कनेक्शन विहीन परिवारों को सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन देकर उनके घरों को रोशन करने की दिशा में बड़े स्तर पर मुहिम चलाई जा रही है। बिजली कनेक्शन विहीन परिवारों से तीनों वितरण कम्पनियों ने अपील की है कि प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर योजना में शामिल होकर अपने घर को रोशन करें। राज्य शासन ने तीनों विद्युत वितरण कंपनी को निर्देश दिए है कि सौभाग्य योजना में उपभोक्ताओं के यहाँ नई सर्विस केबल लगाई जाए, तभी सौभाग्य योजना में उस कनेक्शन को शामिल माना जाएगा। नई केबल के साथ मीटर और पूरी किट के साथ योजना में कनेक्शन दिया जाए। उपभोक्ताओं की योजना से शत-प्रतिशत संतुष्ट होना चाहिए। जिन मजरे-टोलों और गाँवों में लाईनों के विस्तार की आवश्यकता है, उन गाँवों में कामों को प्राथमिकता से पूरा किया जाए ताकि सौभाग्य योजना में शत-प्रतिशत लक्ष्य अक्टूबर के पहले पूरा किया जा सके। 
प्रदेष की तीनों विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा अपने अधिकारियों से कहा गया है कि वे त्वरित गति से कार्य कर पंचायत, ब्लॉक, तहसील एवं जिला स्तर पर सौभाग्य योजना से लाभ लेने के लिए लोगों के लिये जागरूकता अभियान चलाएँ, जिससे बिजली विहीन प्रत्येक परिवार अपने घर को रोशन कर सकें। सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन विहीन गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिये जा रहे है। विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा अपने कार्यक्षेत्र के सभी घरों को अक्टूबर 2018 तक रोशन करने का लक्ष्य रखा है। योजना केन्द्र एवं मध्यप्रदेश शासन के सहयोग से क्रियान्वित हो रही है। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना में बिजली का कनेक्शन लेना आसान है। 
लाभार्थियों का चयन - सामाजिक, आर्थिक एवं जाति संगणना 2011 के सर्वे से चिन्हित लाभार्थियों (शहरी एवं ग्रामीण बीपीएल) को मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। ऐसे ग्रामीण परिवार, जो मापदंडों के अनुसार लाभार्थियों में शामिल नहीं हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत मात्र 500 रूपये की राशि में विद्युत कनेक्शन मिल रहा है। ऐसे लाभार्थियों को 50 रूपये की बराबर किश्तों में आगामी 10 माह के बिलों के साथ भुगतान करने की सुविधा भी दी गई है।
कैसे प्राप्त होंगे कनेक्शन - पात्र परिवार को नजदीकी कैम्प या बिजली विभाग के ऑफिस में जाकर बिजली कनेक्शन के लिए सूचित करना होगा। सभी कागजी कार्यवाही बिजली विभाग के अधिकारी द्वारा पूरी की जाएगी। कनेक्शन लेने वाले परिवारों को अपनी निजी जानकारी जैसे नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि देना होगा। कोई भी पहचान-पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्रायविंग लायसेंस, बैंक अकाउंट देना होगा। वांछित सूचना के सत्यापन के बाद कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाईन नंबर 18002331912 पर संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment