AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday, 6 January 2018

मंत्री डॉ. शाह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ किसान सम्मेलन

मंत्री डॉ. शाह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ किसान सम्मेलन
भावांतर योजना के तहत 12177 किसानों के खाते में जमा हुए 12.20 करोड़ रू. 




खण्डवा 6 जनवरी, 2018 - प्रदेष सरकार के निर्देषानुसार जिले में भावान्तर भुगतान योजना के जिला स्तरीय किसान सम्मेलन का आयोजन स्थानीय नवीन कृषि उपज मण्डी में प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।  इस कार्यक्रम में गत 1 नवम्बर से 30 नवम्बर 2017 तक अधिसूचित कृषि उपज मण्डी व उप मण्डी प्रांगण में योजना के तहत पंजीयन किसानों को भावांतर योजना के तहत किए गए भुगतान संबंधी प्रमाण पत्र मंत्री डॉ. शाह ने सौंपे। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, क्षेत्रीय विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, मण्डी अध्यक्ष श्री आनंद मोहे, महापौर श्री सुभाष कोठारी, जिला पंचायत सदस्य श्री राजपाल सिंह तोमर, प्रभारी कलेक्टर डॉ. वरदमूर्ति मिश्र सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। इस दौरान टीकमगढ़ जिले में आयोजित भावांतर भुगतान संबंधी कार्यक्रम मंे मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया। 
षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस दौरान कहा कि प्रदेष सरकार खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए कृत संकल्पित है। किसानों की सुविधा के लिए सरकार ने अनेकों निर्णय लिए है तथा खेती की लागत घटाने के लिए सरकार ने अनेकों योजनाएं संचालित की है। उन्होंने बताया कि देष के इतिहास में आज तक किसी प्रदेष सरकार ने किसानों को भावांतर भुगतान तथा शून्य प्रतिषत ब्याज दर पर कृषि ऋण देने तथा सिंचाई के लिए आसान दरों पर बिजली कनेक्षन दिलाने जैसी योजनाएं प्रारंभ नहीं की है। मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की भलाई के लिए प्रदेष सरकार लगातार कार्य कर रही है। कृषि के क्षेत्र में प्रदेष सरकार के सराहनीय कार्यो तथा बढ़े हुए फसल उत्पादन के कारण प्रदेष को लगातार चार वर्ष से कृषि कर्मण अवार्ड मिल रहा है।
खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार किसानों की खेती की लागत कम करकेे तथा किसानों को फसल का बेहतर मूल्य दिलाकर खेती को लाभ का धंधा बना रही है। श्री वर्मा ने कहा कि प्रदेष सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्षो पर चल रही है तथा गरीब, किसानों, महिलाओं व समाज के सबसे पिछड़े तबके के लोगों की भलाई के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने किसानों को भावांतर की राषि प्राप्त होने पर बधाई दी। पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर ने कहा कि पूर्व में खेती को घाटे का धंधा माना जाता था, लेकिन पिछले 10-15 वर्षो में प्रदेष सरकार द्वारा किसान हितेषी निर्णय लिये जाने के फलस्वरूप खेत अब लाभ का धंधा बनती जा रही है। किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिल रहा है। 
  अध्यक्ष कृषि उपज मण्डी श्री आनंद मोहे ने भावान्तर भुगतान योजना लागू करने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। श्री मोहे ने कहा कि इस योजना से किसानों को बहुत फायदा हुआ है। जिला पंचायत सदस्य श्री तोमर ने भी इस अवसर पर संबोधित किया। उप संचालक कृषि ने इस दौरान बताया कि आज ही बैंक द्वारा जिले के 12177 किसानों के खाते में भावांतर भुगतान योजना के तहत राषि किसानों के खाते में जमा करा दी गई है। 

No comments:

Post a Comment