AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 5 December 2017

दिलीप के लिए वरदान सिद्ध हुई ‘‘भावांतर भुगतान योजना‘‘

सफलता की कहानी

दिलीप के लिए वरदान सिद्ध हुई ‘‘भावांतर भुगतान योजना‘‘
सोयाबीन फसल के बाजार भाव के अलावा भी 92355 रू. का लाभ हुआ दिलीप को

खण्डवा 5 दिसम्बर, 2017 - प्रदेष सरकार ने खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के उद्देष्य से मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना लागू की है। इस वर्ष लागू यह योजना किसानों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इस योजना के तहत खण्डवा जिले के लगभग 5 हजार किसानांे के खाते में प्रदेष सरकार 3 करोड़ रूपये से अधिक की राषि जमा करा चुकी है। जिले के सुलगांव निवासी दिलीप पुत्र हीरालाल पाटीदार को भावांतर योजना से 92355 रूपये की नगद राहत मिली है। 
सुलगांव के किसान दिलीप ने बताया कि लगभग 39 एकड़ के खेत में उन्होंने सोयाबीन की फसल बोई थी, फसल अच्छी हुई तथा कुल 250 क्विंटल सोयाबीन का उत्पादन उनके खेतों से हुआ। दिलीप ने बताया कि कृषि उपज मण्डी खण्डवा में फसल बेचने के लिए उसने सोयाबीन का भाव पूछा तो ज्ञात हुआ कि लगभग 2300 से 2400 रूपये प्रति क्विंटल के भाव में उसकी सोयाबीन व्यापारी खरीद सकते है। यह दर उसे कुछ कम लगी लेकिन कुछ दिन भाव बढ़ने का इंतजार किया, लेकिन भाव बढ़ते नहीं दिखे तो आखिर में उसने मण्डी के प्रचलित कम भाव पर ही अपनी सोयाबीन बेचने का निर्णय लिया। तभी गांव के अन्य किसानों से उसे मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के बारे में ज्ञात हुआ तो उसने भी योजना के तहत अपना पंजीयन करा लिया।
दिलीप ने सोचा भी न था कि यह पंजीयन उसके लिए वरदान सिद्ध हो जायेगा। प्रदेष सरकार की इस योजना के कारण उसे समर्थन मूल्य का पूरा लाभ मिल गया। सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3050 रूपये प्रति क्विंटल भारत सरकार ने निर्धारित किया था लेकिन फसल लगभग 2500 रूपये प्रति क्विंटल के भाव में ही बिक गई। दिलीप बताता है कि बाजार के कम मूल्य पर फसल बेचने से उसे जो हानि हुई थी उसकी पूर्ति भावांतर भुगतान योजना ने कर दी। इस योजना के तहत उसे 470 रूपये प्रति क्विंटल की दर से कुल 92355 रूपये की अंतर की राषि प्राप्त हो गई है। यह राषि उसके खाते में जमा हो चुकी है। इतनी बड़ी राषि पाकर दिलीप और उसका परिवार बहुत खुष है तथा प्रदेष सरकार की इस भावांतर योजना की दिनरात सराहना करता है।  
एक दिलीप ही नहीं खण्डवा जिले के अन्य किसानों को भी इस योजना से काफी राहत मिली है। ग्राम सोनखेड़ी के श्री रामषंकर पुत्र चेतराम पटेल को 136 क्विंटल सोयाबीन बेचने पर भावांतर भुगतान योजना के कारण 59 हजार रूपये का अतिरिक्त लाभ हुआ। इसी तरह बड़गांव गुर्जर के लोकेष मोर्य को 95 क्विंटल सोयाबीन बेचने पर 42389 रूपये तथा पुनासा के किसान प्रकाष पुरी को 95 क्विंटल सोयाबीन बेचने पर भावांतर भुगतान योजना के कारण 44509 रूपये का अतिरिक्त लाभ हुआ है। इसी तरह खण्डवा निवासी प्रदीप मिश्रा को लगभग 20 क्विंटल उड़द बेचने पर 46551 रूपये, ग्राम छापाकुंड के किसान अषोक रूपसिंह को 18 क्विंटल उड़द बेचने पर 43320 रूपये का अतिरिक्त लाभ मिला है। यह राषि सभी संबंधित किसानों के खाते में जमा भी हो चुकी है, जिससे इन किसानों के परिवारों मंे खुषी का माहौल है। 

No comments:

Post a Comment