AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 5 December 2017

मृदा स्वास्थ्य कार्ड मंे दी सलाह अनुसार खेती करें किसान, और कमायें लाभ

मृदा स्वास्थ्य कार्ड मंे दी सलाह अनुसार खेती करें किसान, और कमायें लाभ

खण्डवा 5 दिसम्बर, 2017 - कृषि विज्ञान केन्द्र, खण्डवा द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के निर्देषानुसार 5 दिसम्बर को विष्व मृृदा दिवस के अवसर पर कृषक सम्मेलन का आयोजन किया गया। स्वाईल हेल्थ कार्ड स्कीम अंतर्गत आयोजित इस कृषक सम्मेलन में जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती हसीना भाटे मुख्य अतिथि थी। मुख्य अतिथि श्रीमति हसीना भाटे ने इस अवसर पर कहा कि जल, जमीन व आदानों का उच्च दक्षता से उपयोग होना चाहिए व इस हेतु मृृदा स्वास्थ्य कार्ड सहायक होगा। विषेष अतिथि के रूप में डॉ. पी.पी. षास्त्री, अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय, श्री कैलाष पाटीदार, प्रदेष महामंत्री, किसान मोर्चा, अध्यक्ष, कृषि उपज मण्डी, श्री आनंद मोहे, श्री षषिकपूर, निदेषक, सीसीबी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में जिले के विभिन्न अंचलों से 600 से अधिक कृषक उपस्थित थे। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र के अतिरिक्त कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, पषुपालन विभाग व कृषि अभियांत्रिकी द्वारा प्रदर्षनी लगाई गई जिसका कृषकों व अतिथियों ने अवलोकन किया। 
प्रथम तकनीकी सत्र में कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. वाय.के. शुक्ला ने स्वाईल हेल्थ कार्ड की अनुषंसाओं को लागू करने के तरीके, डॉ. सुभाष रावत ने जल के उचित दक्षता के साथ उपयोग, डॉ. आषिष बोबडे ने सामयिक फसलों में कीट-रोग  नियंत्रण के तरीके बतलायें। 
स्वागत भाषण डॉ. डी.के. वाणी ने दिया और कार्यक्रम का उद््देष्य बताया डॉ. शुक्ला ने। डॉ. पी.पी. षास्त्री ने जैविक खाद से मृदा स्वास्थ्य सुधारने व जैविक आदानों के प्रयोग पर बल दिया। श्री षषिकपूर ने वैज्ञानिकों की सिफारिषों को अमल में लाने पर जोर दिया। श्री आनंद मोहे ने भावान्तर योजना में कृषकों को हो रहे फायदें का जिक्र करते हुए मंडी की योजनाओं को बतलाया। उन्होंने राष्ट्रीय कृषि बाजार के द्वारा ऑनलाईन बिक्री व्यवस्था का भी जिक्र किया। श्री मोहे ने कृषकों से शासन की योजनाओं का फायदा उठाने को कहा। 
श्री कैलाष पाटीदार ने अपने उद््बोधन में मृदा स्वास्थ्य के लिये मृृदा परीक्षण कराने पर बल दिया खण्डवा जिले में सिंचित क्षेत्र बढने पर उर्वरकों के उचित उपयोग व सूक्ष्म सिंचाई के द्वारा ज्यादा फसलें लेने का आव्हान किया। श्री पाटीदार ने भावान्तर योजना से हो रहे फायदे को षासन की कृषक हितैषी योजना निरूपित किया। श्री पाटीदार ने कहा कि खेती के संग उद्यानिकी व पषुपालन अपनाने पर ही आय की समुचित वृृद्धि हो सकेगी। इस अवसर पर मंच से 5 कृषकों मृृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया जबकि कार्यक्रम में 212 कृषकों को कार्ड वितरण हुआ। 
कार्यक्रम आयोजन में उपसंचालक कृषि श्री आनंद सिंह सोलंकी, कृभकों के श्री संतोष रघुवंषी, मृदा परीक्षण अधिकारी श्री जयपाल पटेल, वरिष्ठ विकास कृषि अधिकारी, श्री एस.के. पाटीदार, आत्मा के बीटीएम व कृषक मित्रों व उद्यानिकी के श्री पंवार, श्री सोनी, पषुचिकित्सा के डॉ. कुमुद व कृषि अभियांत्रिकी के श्री विलियम एवं केन्द्र के श्री प्रवीण ढास्के, श्री नरेन्द्र ने सहयोग किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रष्मि षुक्ला ने किया व आभार प्रदर्षन डॉ. डी. के. वाणी ने किया। 

No comments:

Post a Comment