AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 25 November 2017

षिक्षा मंत्री डॉ.शाह ने खेड़ी में आई.टी.आई. भवन का किया लोकार्पण

षिक्षा मंत्री डॉ.शाह ने खेड़ी में आई.टी.आई. भवन का किया लोकार्पण



खण्डवा 25 नवम्बर, 2017 - खालवा विकासखण्ड के ग्राम खेड़ी में लगभग 8 करोड़ रूपये लागत से निर्मित एकलव्य आईटीआई भवन का लोकार्पण आज प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कंुवर विजय शाह ने किया। उन्होंने लोकार्पण अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेष में आदिवासी विद्यार्थियों के लिए एकलव्य योजना के तहत कुल 4 आईटीआई संचालित है, जिनमें से तीन जिला मुख्यालयों पर स्थित है, ग्रामीण क्षेत्र में एकलव्य योजना के तहत प्रदेष में केवल खेड़ी में ही आईटीआई स्वीकृत किया गया है। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि खेड़ी के आईटीआई को प्रदेष का सबसे सर्वश्रेष्ठ आईटीआई के रूप में विकसित किया जायेगा। कार्यक्रम में जिला योजना समिति के सदस्य श्री हरीष कोटवाले , खण्डवा की पूर्व महापौर श्रीमती भावना शाह, जनपद अध्यक्ष श्री अमित चौहान व उपाध्यक्ष  श्री हरीष यादव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व पंचायत पदाधिकारी भी मौजूद थे। मंत्री डॉ. शाह ने भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में आईटीआई की छात्राओं से फीता कटवाया। इस दौरान खेड़ी आईटीआई के उन पूर्व छात्रों का मंत्री डॉ. शाह ने मेडल व माला पहनाकर सम्मान किया, जो कि वर्तमान में शासन के विभिन्न विभागों में नौकरी करने लगे है। 
मंत्री डॉ. शाह ने अपने संबोधन में कहा कि पूर्व में ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क , बिजली, स्कूल, आंगनवाड़ी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी, वर्तमान में प्रदेष सरकार ने गांव गांव मंे स्कूल, आंगनवाड़ी भवन बनवाये है तथा हर गांव को पक्की सड़क से जोड़ा है। उन्होंने खेड़ी के आईटीआई भवन में अगले षिक्षा सत्र से अतिरिक्त ब्रांच प्रारंभ होने को ध्यान में रखते हुए छात्रावास भवन की एक-एक मंजिल और निर्माण कराने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि आईटीआई के छात्रावास भवन मंे अतिथि कक्ष व खेल मैदान भी निर्मित कराये जायेंगे। 
जिला योजना समिति के सदस्य श्री कोटवाले ने संबोधित करते हुए कहा कि षिक्षा मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक हरसूद क्षेत्र के विकास के लिए दिनरात कार्य कर रहे है तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व नागरिकों की अपेक्षाओं से भी अधिक विकास इस क्षेत्र का हुआ है। आईटीआई के प्राचार्य ने इस दौरान बताया कि खेड़ी आईटीआई में बालक व बालिकाओं के लिए 60-60 सीटर छात्रावास तथा मुख्य भवन का निर्माण लगभग 8 करोड़ रूपये लागत से कराया गया है। वर्तमान में वेल्डिंग, इलेक्ट्रिकल एवं कोपा ट्रेड में क्षेत्र के विद्यार्थियों को रोजगार मूलक प्रषिक्षण दिया जा रहा है। अगले षिक्षा सत्र से मोटर मेकेनिक, फिटर एवं फैषन टेक्नोलॉजी एवं सिलाई संबंधी तीन ट्रेड प्रारंभ किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि खेड़ी में आईटीआई वर्ष 2013 में स्वीकृत हुआ था, चार वर्षो में 400 से अधिक विद्यार्थी प्रषिक्षित हो चुके है, जिनमें से अधिकांष रोजगार से लग चुके है। 
खेड़ी में मंत्री डॉ. शाह ने ‘जय बाबा टी स्टॉल‘ का किया लोकार्पण
प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कंुवर विजय शाह ने शनिवार को ग्राम खेड़ी के भ्रमण के दौरान हरसूद रोड पर खेड़ी निवासी अनिल यादव के जय बाबा टी स्टॉल का लोकार्पण भी किया। डॉ. शाह ने इस दौरान बताया कि उनके द्वारा अपने निजी खर्चे से लगभग 60 हजार रूपये लागत का चलित टी स्टॉल गरीब बेरोजगार युवकों को वे अपनी तरफ से उपलब्ध कराते है, जिसमें मजबूत ठेले के साथ साथ व्यावसायिक गैस कनेक्षन व चूल्हा तथा अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। इस तरह के कुल 51 टी स्टॉल क्षेत्र के गरीब बेरोजगार युवकों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस अवसर पर मंत्री डॉ. शाह ने खेड़ी के ही एक अन्य युवक श्री गेंदालाल को भी अपनी तरफ से चाय की दुकान संचालित करने के लिए 20 हजार रूपये की मदद देने की घोषणा भी की। 

No comments:

Post a Comment