AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 15 October 2017

पर्यटन में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ायेंगे

पर्यटन में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ायेंगे
हनुवंतिया की तर्ज पर अन्य जल-संरचनाओं पर जल-महोत्सव होंगे
मुख्यमंत्री ने हनुवंतिया में किया जल-महोत्सव का शुभारंभ







खण्डवा  15 अक्टूबर, 2017 - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हनुवंतिया के साथ ही बाणसागर, गांधी सागर, बरगी एवं भोपाल की झील के अलावा ऐसी सभी जल-संरचनाओं पर जल-महोत्सव प्रारंभ किये जायेंगे। हनुवंतिया में निजी सहयोग से और अधिक विकास कार्य जारी हैं। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के द्वारा 12 क्रूज और तीन हाउस वोट के लिये भी आवेदन आये हैं। सरकार के साथ ही निजी क्षेत्र द्वारा भी पर्यटन गतिविधियों को विकसित किया जा रहा है। आने वाले 5 साल में मालवा और निमाड़ क्षेत्र देश में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले पर्यटन स्थलों में गिना जायेगा। ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य के अद्वैतवाद सिद्धांत के आधार पर पर्यटन को विकसित किया जायेगा। ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के लिये पूरे प्रदेश की जनता से धातु इकट्ठा करने के लिये यात्राएँ निकाली जायेंगी। आगामी 22 दिसम्बर को ओंकारेश्वर में भूमि-पूजन के साथ ही इसका समापन होगा।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शाम खण्डवा जिले के हनुवंतिया में जल-महोत्सव का माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना कर  शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री श्री विजय शाह, खण्डवा के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन, सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान, पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा, राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक और क्षेत्रीय विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा सहित जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुवंतिया जल-महोत्सव अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है। इस वर्ष भी यह महोत्सव देश में ही नहीं बल्कि विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ेगा। मध्यप्रदेश को लगातार कई वर्षों से पयर्टन के क्षेत्र में पुरस्कार मिल रहे हैं। इस वर्ष भी 10 पुरस्कार अलग-अलग श्रेणियों में प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि लगातार तीन वर्षों से मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन राज्य का पुरस्कार प्राप्त हो रहा है। मध्यप्रदेश, देश में सर्वाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला प्रदेश बन गया है। 
मुख्यमंत्री ने जल-महोत्सव के साथ नौका दौड़ प्रतियोगिता का झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर पर्यटन बोर्ड द्वारा प्रत्येक प्रतिभागी को 5 हजार रुपये पुरस्कार के रूप में देने की घोषणा की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हनुवंतिया में आयोजित जल-महोत्सव में पर्यटकों के आनंद एवं मनोरंजन के लिये अनेक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। इससे प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को जन-जन तक पहुँचाने में मदद मिलेगी।
पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि हनुवंतिया में जल-महोत्सव की सफलता के साथ ही सैलानी टापू विकसित किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश ने सबसे बेहतर काम किया है। प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी ढ़ाई गुना से भी अधिक वृद्धि दर्ज की गयी है। 
प्रारंभ में सचिव मुख्यमंत्री एवं पर्यटन श्री हरि रंजन राव ने प्रदेश के अन्य प्राकृतिक जल-संसाधन क्षेत्रों पर इस प्रकार के निर्मित टापुओं पर पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिये कार्य-योजना प्रस्तुत की। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं और एजेंसियों को एम.पी. टूरिज्म अवार्ड वितरित किये गये। 

No comments:

Post a Comment