AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 25 October 2017

हरसूद के स्वास्थ्य षिविर में अधिकाधिक रोगियों का उपचार करायें - मंत्री डॉ. शाह

हरसूद के स्वास्थ्य षिविर में अधिकाधिक रोगियों का उपचार करायें
- मंत्री डॉ. शाह 

खण्डवा 25 अक्टूबर, 2017 - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने बुधवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक में निर्देष दिए कि हरसूद में 26 अक्टूबर से 01 नवम्बर तक आयोजित होने वाले वृहद् स्वास्थ्य षिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि अधिक से अधिक लोग इस षिविर में अपना उपचार करा सकंे। उन्होंने बताया कि षिविर मंे आये मरीजों में से गम्भीर बीमारियों से पीडि़त मरीजों का उपचार अरविंदो मेडिकल कॉलेज इन्दौर के विषेषज्ञ चिकित्सकों के दल द्वारा किया जायेगा। उन्होंने महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि हरसूद एवं आसपास के क्षेत्र से रोगियों को उपचार के लिए हरसूद लाने हेतु प्रेरित करें। स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में बताया कि गम्भीर बीमारी से पीडि़त जिन मरीजों को इंदौर उपचार के लिए रेफर किया जायेगा उनके इंदौर जाने तथा वहां रहने व खाने की निःषुल्क व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हरसूद कार्यक्रम आयोजन स्थल पर मरीजो की पैथोलोजी जांच व सोनोग्राफी की व्यवस्था कराने के लिए भी निर्देष दिए। बैठक में कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, अपर कलेक्टर बी.एस. इवने सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने बैठक में बताया कि हरसूद में 26 अक्टूबर से 1 नवम्बर के बीच विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस दौरान वहां निःषुल्क योग षिविर आयोजित किया जायेगा, जिसमें कुषल प्रषिक्षकों द्वारा योग का प्रषिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे कथा आयोजन स्थल पर अपने-अपने विभाग के स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी वहां आने वाले ग्रामीणों को दें। इस दौरान विभागीय प्रदर्षनियां भी आयोजित की जायें ताकि क्षेत्र के ग्रामीणों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित डोक्यूमेन्ट्री फिल्मों व योजनाओं की सफलता की कहानियों पर केन्द्रित वीडियों फिल्मों का प्रदर्षन भी करायें। 
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने अक्षय उर्जा विभाग के अधिकारियों को कथा आयोजन स्थल के आसपास सौलर पम्प व सौलर लाईट के उपकरणों के प्रदर्षन हेतु स्टॉल लगाने तथा उर्जा विकास निगम की जानकारी का प्रचार प्रसार कराने के निर्देष भी दिए। डॉ. शाह ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को बैठक में निर्देष दिए कि स्वास्थ्य षिविर में उपचार के लिए आने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के गरीब ग्रामीणों को आवष्यकता अनुसार संकटापन सहायता के रूप में 2 हजार रूपये की नगद मदद की व्यवस्था भी की जाये। उन्होंने कौषल उन्नयन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि इस सात दिवसीय आयोजन के दौरान बेरोजगार युवाओं को कौषल विकास संबंधी योजनाओं की जानकारी देने तथा विभागीय योजनाओं मंे रोजगार मूलक प्रषिक्षण दिलाने की व्यवस्था की जाये। 

No comments:

Post a Comment