AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 14 October 2017

राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान अलंकरण समारोह 2015 एवं 2016

राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान अलंकरण समारोह 2015 एवं 2016  




खण्डवा 13 अक्टूबर, 2017 - राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान वर्ष 2015 एवं 2016 क्रमषः पटकथा लेखन के लिए रूमी जाफरी तथा गीत लेखन के लिए श्री योगेष को प्रदान किया गया। योगेष को आज खण्डवा में स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह द्वारा प्रदान किया गया। कार्यक्रम में अनुराधा पोड़वाल द्वारा भक्ति गीत एवं फिल्मी गीत गाकर  सम्मान को गौरवान्वित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. शाह द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान कार्यक्रम एक दिन से बढ़ाकर दो दिन में किया जायेगा, जिससे स्थानीय गायकों को भी गाने का मौका मिल सकेगा। कार्यक्रम में पार्ष्व गायिका अनुराधा पोड़वाल को भी सम्मानित किया गया।
राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान में यह 18 एवं 19 वां सम्मान है। यह सम्मान मध्यप्रदेष शासन द्वारा श्री रूमी जाफरी को पटकथा लेखन के 3 दषक की रचनात्मक सर्कियता , गहरी सर्जना तथा सिनेमा में आम जन की आंकाक्षा वाले कथानक को उसकी विवधताओं में रोचक ढंग से उद्घाटित करने के लिए तथा श्री योगेष को एक गीत कार के रूप में 5 दषक की सर्किता सिने गीतों मंे सालिन, प्रीत पूर्ण एवं मन को छू लेने वाले प्रभावों से भरी रचनाओं के माध्यम से भारतीय दर्षक की चेतना में अपनी सहज एवं सराहनीय पहचान के लिए दिया गया है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय किषोर सम्मान मध्यप्रदेष संस्कृति विभाग ने उत्कृष्टता और सर्जन के राष्ट्रीय एकता स्तर पर सम्मानित करने की अपनी परम्परा का अनुसरण करते हुए सिनेमा के क्षेत्र मंे निर्देषन, अभिनय, पटकथा, तथा गीत लेखन के लिए वार्षिक राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान की स्थापना की है। इस सम्मान के अंतर्गत 2 लाख रूपये की राषि और सम्मान पट्टिका भेंट की जाती है। राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान प्रथम बार वर्ष 1997-1998 में ऋषिकेष मुखर्जी को दिया गया था।
कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह और अनुराधा पोडवाल द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, महापौर श्री सुभाष कोठारी, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर तथा खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा एवं सम्मानीय श्रोतागण उपस्थित थे। कार्यक्रम में संस्कृति विभाग की मेडम वाणी ने राष्ट्रीय किषोर कुमार सम्मान का वाचन किया।

No comments:

Post a Comment