AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 21 September 2017

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलो में विद्यार्थियों को मौसमी बीमारियों से बचने के लिए किया जा रहा जागरूक

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलो में विद्यार्थियों को मौसमी बीमारियों से बचने के लिए किया जा रहा जागरूक

खण्डवा 21 सितम्बर, 2017 - मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रतन खण्डेलवाल द्वारा बताया गया कि जिले की स्कूलों में जाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सुपरवाईजर और आशा सहयोगी द्वारा स्वाईन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और मौसमी बीमारियों के बचाव और उनके रोकथाम संबंधी जानकारी शहरी क्षेत्र की स्कूलों और ग्रामीण क्षेत्र की स्कूलों में दी जा रही है। साथ ही मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सुपरवाईजर आशा सहयोगी द्वारा समुदाय में बैठक लेकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के साथ ही उनके बचाव संबंधी जानकारी दी जा रही है। लार्वा को दिखाते हुए उन्हें केसे नष्ट करे उसकी जानकारी भी दी जा रही है। आशा सहयोगी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्रामों में घर-घर जाकर लार्वा सर्वे कर, लार्वा को नष्ट करने का कार्य कर रहे है और उन्हें समझाईश भी दी जा रही है । 
स्वाईन फ्लू के लक्षण एवं बचाव के उपाय
      स्वाईन फ्लू से डरे नहीं, तुरंत इलाज करायंे - छींक आना, नाक से पानी बहना, खांसी और गले मे खराश, सिर दर्द, बुखार के साथ सांस लेने में कठिनाई, जैसे लक्षण पाये जाने पर तुरंत सरकारी अस्पताल में जांच करवाईये एवं तत्काल पूर्ण इलाज लें, समय पर जांच एवं उपचार से स्वाईन फ्लू ठीक हो जाता है । 
डेंगू व मलेरिया के लक्षण एवं बचाव के उपाय
      तेज बुखार, सिर दर्द, उल्टी, जोडो एवं मासंपेशियों में दर्द, डेंगू हो सकता है। खून की जांच तुरंत करायें, डेंगू या मलेरिया पाये जाने पर सरकारी अस्पताल में निःशुल्क इलाज लें। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और यह दिन के समय काटता है। छत एवं घर के आस-पास पानी जमा न होने दें । सप्ताह में एक बार पानी के बर्तन, टंकियो, कूलरों आदि को साफ करें। दिन के समय पूर आस्तिन के कपड़े पहने। लार्वा और मच्छरों को पनपने से रोके और डेंगू और मलेरिया से सुरक्षित रहे। छत, कूलर, गमले, बर्तन, टंकियो में और घर के आस-पास पानी जमा न होने दें । बुखार आने पर तुरंत खून की जांच कराये । जांच में मलेरिया/डेंगू पाये जाने पर पूरा इलाज लें। मलेरिया/डेंगू की जांच एवं उपचार की सुविधा सभी सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क उपलब्ध है । 

No comments:

Post a Comment