AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 30 August 2017

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत आयोजित किये जायेंगे विभिन्न कार्यक्रम

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत आयोजित किये जायेंगे विभिन्न कार्यक्रम


खण्डवा 30 अगस्त, 2017 - महिला बाल विकास विभाग द्वारा 01 से 07 सितम्बर के मध्य राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। पोषण जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम विभाग द्वारा रैली, सेमिनार उन्मुखीकरण, स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन किया जायेगा। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के व्यापक प्रचार-प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए मीडिया कार्यशाला आयोजित की गई। ‘‘सेहत सस्ती हैं किन्तु बीमारी महंगी हैं’’ टेग लाईन के साथ पोषण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
कार्यषाला में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत ग्राम स्तर पर रैली का आयोजन किया जायेगा, जिससे गांव में जागरूकता आयेगी। साथ ही संतुलित पोषण थाली प्रतियोगिता, गोद भराई तथा पोषण परामर्ष, कन्या महाविद्यालयों में पोषण परिचर्चा तथा विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन, पोषण आनंद परिचर्चा, न्यूट्री कार्नर व्यवस्थित किया जाना, किषोरी बालिका और कुपोषित बच्चों की मातायें के लिए आयोजन किया जायेगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संजय भारद्वाज ने मीडिया कार्यषाला में बताया कि ‘‘अपना पोषण अपने हाथ‘‘ पर आधारित पोषण आनंद मेले का आयोजन, पोषक व्यंजनों के स्टॉल लगाना, जिला मुख्यालयों के सभी स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा, जिसके विषय केमीकल खाद, पेस्टीसाइड आदि के दुष्परिणाम होंगे, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रासायनिक उर्वरक एवं कीटनाषकों के मिट्टी, पानी और मानव स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभावों का प्रचार हो सके। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में चयनित पोषण स्मार्ट विलेज मंे पोषण रथ का संचालन किया जायेगा जिसके माध्यम से पोषण से परिपूर्ण कृषि करने के संबंध में जानकारी देते हुए पौधों का वितरण भी किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment