AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 31 August 2017

प्रभारी मंत्री श्री जैन द्वारा पुनासा में प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास के आवासीय परिसर का शुभारंभ तथा प्री-मैट्रिक छात्रावास का किया भूमिपूजन

प्रभारी मंत्री श्री जैन द्वारा पुनासा में प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास के आवासीय परिसर का शुभारंभ तथा प्री-मैट्रिक छात्रावास का किया भूमिपूजन





खण्डवा 31 अगस्त, 2017 - प्रदेष के ऊर्जा एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने पुनासा में प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास के आवासीय परिसर का फीता काटकर शुभारंभ किया एवं बालक प्री-मैट्रिक छात्रावास का भूमिपूजन माँ सरस्वती की पूजा अर्चना कर किया। कार्यक्रम में नगर परिषद के अध्यक्ष श्री संतोष राठौर, युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्री श्याम सिंह, सरपंच श्री परते, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री सूरजपाल सिंह सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और अधिकारीगण मौजूद थे। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्कूली छात्राओं द्वारा प्रभारी मंत्री श्री जैन का पुष्पवर्षा कर भावभीना स्वागत किया। कार्यक्रम मंे प्रभारी मंत्री श्री जैन ने वृक्षारोपण के प्रति जागरूक करते हुए सभी बच्चों से कहा कि वे अपने जन्मदिन पर एक पौधा अवष्य लगाये। सभी बच्चें घर से निकलते समय माता-पिता का और स्कूल पहुंचकर गुरू का आषीर्वाद प्रदान करें, जिससे निष्चय ही सफलता प्राप्त होगी। 
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि यहां इतने बेटे और बेटियां उपस्थित है तो मैं इनसे बात अवष्य करूंगा। इस दौरान उन्होंने 9वी की एक छात्रा को मंच पर बुलाकर पूछा क्या बनना चाहती है तो उसने अपने जवाब में टीचर कहा। फिर उन्होंने उससे पूछा कि 5 सितम्बर को क्या है ? तो छात्रा ने जवाब दिया कि टीचर्स डे है। उसके सही जवाब पर मंत्री श्री जैन ने छात्रा को 100 रूपये देकर पुरूस्कृत किया। वहीं छात्र रघुवीर यादव को बुलाया और उससे पूछा कि क्या बनना चाहते हो तो उसने अपने जवाब में पषुचिकित्सक अधिकारी बनने की बात कही। उन्होंने छात्र को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि चाहे आप जो भी बनना चाहते हो उसके लिए माननीय मुख्यमंत्री जी ने अनेक योजनाएं चला रखी और किसी भी सिफारिष की आवष्यकता नहीं है। इस दौरान थर्मल पॉवर के डूब प्रभावित क्षेत्र के आई.टी.आई. प्रषिक्षण प्राप्त युवाओं ने रोजगार हेतु आवेदन मंत्री श्री जैन को दिया। 
कार्यक्रम में मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि लगभग 2 करोड़ 4 लाख रूपये लागत के प्री-मैट्रिक कन्या छात्रावास के आवासीय परिसर का उद्घाटन एवं लगभग 1 करोड़ 34 लाख रूपये के बालक छात्रावास का भूमिपूजन किया है। उन्होंने कहा कि आज लगभग 5 छात्रावास है जिनमें हमारी बेटियां और बेटे रहकर षिक्षा प्राप्त कर रहे है। इतना ही नहीं पहली से लेकर 12वी तक के स्कूल एक ही परिसर में है। मध्यप्रदेष की किसी ग्राम पंचायत में स्टेडियम स्वीकृत नहीं होता है पर पुनासा के लिए हमने लगभग 1 करोड़ रूपये लागत का स्टेडियम भी स्वीकृत करा दिया है जो विद्यार्थियों के लिए खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि छात्राओं के लिए जो अर्द्धघुमक्कड और विमुक्त जाति की है उनके लिए भी एक छात्रावास बनाया जायेगा।
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत वितरित किए गैस कनेक्षन
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री जैन ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय के आदर्ष वाक्य ‘‘अंतिम व्यक्ति का उत्थान हो‘‘ के आधार पर प्रधानमंत्री जी ने उज्जवला योजना का प्रारंभ किया, जिसमें फ्री गैस कनेक्षन महिलाओं को दिया जाता है। उन्होंने कहा कि जीवन के लिए वृक्ष अत्यन्त आवष्यक है इसलिए चूल्हा मत चलाइये बल्कि उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्षन लीजिये और यही प्रधानमंत्री जी का सपना भी है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजनांतर्गत प्रभारी मंत्री श्री जैन ने हितग्राही महिलाओं को गैस चूल्हा प्रदान किये। इस प्रकार पुनासा में आज 45 महिलाओं को गैस कनेक्षन दिये जा रहे है।

No comments:

Post a Comment