AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 23 August 2017

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री सोनी ने दिलाया नये भारत का संकल्प

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री सोनी ने दिलाया नये भारत का संकल्प
सभी की भागीदारी से होगा नये भारत का सपना साकार
छैगांव माखन में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम में कहा वक्ताओं ने

खण्डवा 23 अगस्त, 2017 - छैगांव माखन के निवासियों और विद्यार्थियों के लिये आज का दिन बेहद यादगार बन गया जब 93 वर्षीय वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री किशनलाल सोनी ने नये भारत का मंथन ...संकल्प से सिद्धि की शपथ दिलाई। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के इंदौर स्थित क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा आयोजित इस विशेष प्रचार कार्यक्रम में श्री सोनी ने कहा कि जिस तरह देश में स्वच्छता के लिए जनजागरूकता आई है और यह जन आंदोलन बन चुका है। यदि सभी देशवासी देश के नये निर्माण का संकल्प लेते हैं तो वह दिन दूर नहीं जब भारत विश्व में अग्रणी देश बनकर विश्व क्षितिज पर उभरेगा। श्री सोनी ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान की गई भागीदारी का जिक्र करते हुये कहा कि देश को आजाद कराने में जिस तरह स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपनी जान की परवाह किये बिना आंदोलन में भाग लिया और देश को आजाद करवाया, उसी तरह देशवासी संकल्प के साथ कार्य देश को एक आतंकवाद, सम्प्रदायवाद, जातिवाद, भ्रष्टाचार और गरीबी से मुक्त करा सकते हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत छैगांव माखन की अध्यक्षा श्रीमती मंजुला चिंताराम जगताप ने की. मीसाबंदी श्री जगन्नाथ शर्मा, जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष श्री सेवादास पटेल, छैगांव माखन सरपंच श्रीमती भगवती मुकेश प्रजापति, जनपद की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती हेमलता सोलंकी, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि श्री राजपाल सिंह तोमर, सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष श्री देवेंद्र सिंह गौड़ और जितेंद्र मंडलोई विशेष अतिथि थे। कार्यक्रम में उत्कृष्ट विद्यालय और आईसेक्ट महाविद्यालय के क्षेत्रीय निदेशक श्री लुकमान मसूद और प्राचार्या सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी, विभिन्न पंचायतों के सरपंच, पंच, स्थानीय महिलायें और ग्रामीणजन मौजूद थे।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में जनपद अध्यक्षा श्रीमती जगताप ने कहा कि जब कोई संकल्प लेते हैं तो सफलता अवश्य मिलती है. उन्होने देश के नवानिर्माण में महिलाओं की सक्रिय भूमिका रेखांकित करते हुये कहा कि आज सभी क्षेत्रों में महिलायें पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही हैं। जनपद उपाध्यक्ष श्री सेवादास पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार की नीतियों के कारण विश्व में भारत का प्रभाव बढ़ रहा है। अब प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देशवासियों से नये भारत के निर्माण के लिये योगदान मांगा है तो सभी को अपने अपने स्तर पर सक्रिय भागीदारी करनी चाहिये. श्री जितेंद्र मंडलोई ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान केंद्र सरकार ने अनेक कल्याणकारी योजनायें शुरू की हैं जिनसे देश के विकास को एक नई दिशा मिल रही है। जनपद सीईओ श्रीमती सोलंकी ने विश्वास व्यक्त किया कि सन 2022 तक देश को स्वच्छ बनाने के साथ आतंकवाद, सम्प्रदायवाद, जातिवाद, गरीबी, भ्रष्टाचार से मुक्त कराने का संकल्प जरूर पूरा होगा।
कार्यक्रम के आरम्भ में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के सहायक निदेशक मधुकर पवार ने कार्यक्रम के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। पवार ने संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम पर आधारित प्रश्नोत्तरी का संचालन किया. अतिथियों ने विजेताओं को महात्मा गांधी की प्रेरक पुस्तकें प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रफुल्ल मंडलोई ने किया। क्षेत्रीय प्रचार सहायक किशोर गाठिया ने आभार माना। कार्यक्रम के आयोजन में एकता युवा संगठन के शेख नईम, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री श्री चिंताराम जगताप, श्री शिवनारायण कुशवाह, श्री अमित लाड़ एवं श्री विवेक तंवर की कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति।
छैगांव माखन स्थित जनपद पंचायत परिसर में आयोजित संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम  के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक प्रभाग के नेपानगर के पंजीकृत कलाकारों ने स्थानीय बोली में लोक गीत और नृत्य की शानदार प्रस्तुति देकर जनसमुदाय का मन मोह लिया। जाग्रति कला मंडल के 12 सदस्यीय दल ने पारम्परिक वेशभूषा में पंचायत भवन से लेकर जनपद पंचायत परिसर तक निकाली रैली में भी गीत संगीत के साथ भागीदारी की। रैली में उत्कृष्ट विद्यालय और आईसेक्ट महाविद्यालय के छात्र- छात्राओं ने हाथों में तिरंगा लेकर आतंकवाद, सम्प्रदायवाद, जातिवाद, गरीबी और भ्रष्टाचार से मुक्त स्वच्छ भारत के निर्माण के नारे लगाये।

No comments:

Post a Comment